yt

Header Ads

What is internet, Internet kiya hota,

Internet:-. Internet is a global social network.

इंटरनेट क्या है – What is Internet in Hindi

इंटरनेट दुनिया का बहुत ही बड़ा नेटवर्क का जाल है. यह एक ग्लोबल कंप्यूटर नेटवर्क होता है जो की बहुत से प्रकार के information और communication facilities प्रदान करता है.


इसी जाल को Internet की भाषा में media या फिर Transmission media बोला जाता है. वैसे थोड़ी जानकारी और दे देता हूँ ये जाल एक तरह का Wire है, जिसमे Information और data दुनिया भर में घूमता रहता है. यह डाटा इन सब में से “text, image, mp3, video” कुछ भी हो सकता है ज्यदा तोर text, image, MP3, video Internet पे सब ढूंडते रहते है.
Net में Data और Information, Router और Server के जरिए जाना आना करते हैं, Router और Server ही दुनिया के सारे computer को जोडके रखते हैं, जब Message एक Computer से दुसरे Computer तक जाता है तो तब एक protocol काम करता है जिसका नाम है IP (Internet Protocol), Protocol का मतलब “Internet को चलने के नियम है जिनको प्रोग्रामिंग में लिखा ज्याता है 
Internet का Full Form होता है Interconnected Network. जो की असल में एक बहुत ही बड़ा network होता है सभी Web Servers Worldwide का. इसलिए इसे बहुत से जगहों में World Wide Web या simply the Web भी कहा जाता है.
इस network में ऐसे बहुत से private और public organizations, schools और colleges, research centers, hospitals के साथ साथ बहुत से servers भी शामिल हैं पुरे दुनिभर में.
       इंटरनेट एक वैश्विक व्यापक क्षेत्र नेटवर्क है जो दुनिया भर में कंप्यूटर सिस्टम को जोड़ता है। इसमें कई उच्च-बैंडविड्थ डेटा लाइनें शामिल हैं, जिसमें इंटरनेट "बैकबोन" शामिल है।
    
इंटरनेट का इस्तेमाल पूरा वर्ल्ड में लगभग हर सेक्रेट में काम करने उपयोग करता है।।।

No comments

Theme images by Dizzo. Powered by Blogger.