yt

Header Ads

Google Kisne banaya hai,or kiya hai??

Google क्या हैं और किसने बनाया,






दोस्तों आप लोगों के  मन में कभी कभी चलता ही होगा की इतना बड़ा Google search क्या है?
जो हर व्यक्ति के सवाल का जवाब यहां पर उपलब्ध रहता है यह क्या और इसे किसने बनाया और यह काम कैसे करता है और इसमें करने से क्या मिलता है यह सब सवाल आपके मन में कभी कभी आता नहीं होगा तो चलिए दोस्तों आज हम यही विषय पर बात करने वाले हैं,


Google क्या है और किसने बनाया

आप में से कितनो को पता है

 के Google क्या है.आज से 15 से 20 साल पीछे चले जाएँ तो तब Internet तो था लेकिन तब information की काफी कमी थी. Information लोगों के पास था लेकिन वो net में इतना नहीं था. आज जैसे आप भी बहुत कुछ net में ढूंडते तो, वैसे ही 10 से 15 साल पहले लोग किताबों में, या फिर किसी से पूछ के जानकारी हासिल करते थे.

लेकिन लोगों से पूछ के जानकारी हासिल करना बोहत ही बड़ी समस्या थी उस दोर में, इसके साथ तब कुछ website भी थी लेकिन कोनसी website में कोनसी जानकारी सही है, या जल्दी से कोई जानकारी मिल जाए जैसी बोहत सी समसया थी.
तभी उसी वक्त दो नोजवान लड़के इस समस्या का समाधान लेके अये उसका समाधान Google के जरिये हुआ और वो लड़के कोन थे. गूगल क्या होता है, किसने बनाया है और कैसे Google की सुरुवात हुई, कुछ और जानकारी मैं आपको दूंगा तो चलिए सुरु करते हैं.

गूगल क्या है – What is Google in Hindi

google kya hai hindiगूगल एक अमेरीकी बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक कम्पनी है, जिसने इंटरनेट सर्च, क्लाउड कम्प्यूटिंग और विज्ञापन तंत्र में पूँजी लगायी है.

        तो दोस्तों आप यहां तक जानकारी मिल गए हैं,
अब मैं इसका इतिहास के बारे में बात करेंगे,
 

गूगल नाम कैसे चुना गया?

Edward Kasner और James Newman के द्वारा लिखे गए किताब Mathematics and Imagination में लिखे गए शब्द googol के से प्रेरित होकर Larry Page और Sergey Brian ने अपने सर्च इंजन का नाम चुना. Googol का मतलब होता है 1 के पीछे 100 zero.

गूगल का इतिहास – History of Google in Hindi

वैसे आज के वक्त में Google एक अरबो खरबों की company है, जिसने Oxford Dictionary में अपनि खुद की जगह बना राखी है, जो की एक क्रिया है.
अब मैं आपको जानकारी देने की कोशिश करूंगा की,गूगल की खोज किसने की?
लेकिन इसको बनाने में दो PHD Students का हाथ था जिनका नाम है Sergey Brin और Larry Page जो की Stanford University, California के छात्र थे,1995 में वे वहीँ पे आपस में मिले थे और वही से इसGoogle Search engine की सुरुवात हुई.

            1996 में Sergey Brin और Larry Page जब PHD पढाई कर रहे थे उन्होंने अपना PHD का RESearch project में कुछ अलग करने की सोची और वो सोचे थी “अगर हम Website को Rank करें दुसरे website के साथ तुलना करके, तो काफी अच्छा होगा, उस वक्त उनका रैंक करने का तरीका ये था, जितनी बार Search किया गया सब्द, उस webpage में होगा उस हिसाब से वो rank करगें और यही कल्पना आज Google का रूप है. सुरुवात में उन्होंने इसका नाम BACKRUB दिया था.”
1997 में दोनों ने Search engine का नाम “Google” दिया जो की “googol” है हकीकत में, ये एक mathematical सब्द है और Google इस googol को गलत लिखने से बना ये अजब सचाई है. googol का मतलब है 1 के पीछे 100 zero.
1998 में ही Google का पहला Google homepage बना था, लेकिन अब Google 2000 से भी ज्यादा Google home page बदलता है पुरे दुनिया में, और अभी के समय में Google search की एक team है.
         मै आपको जानकारी देना चाहता हूं कि इस तरह 2 साल,3 साल बाद कुछ ना कुछ के नया नया productके अपडेट करते हैं,
आप को बता दे के सबसे महत्वपूर्ण बातें तो ये हैं की
जैसे अप्रैल fhool के दिन Gmail का launch किया था ,
     2004 April Fool वाले दिन इस company ने Gmail को launch किया, इसके साथ Gmail Store करने के लिए अच्छा खासा space भी दिया था और अब के समय में और भी ज्यादा दे रहा है.

Google ने 2004-05 में एक Map बनाने वाली Company Keyhole को खरीद ली और आज के वक्त यही Map Company Google Map नाम से जनि जाती है जो रास्ता दिखाने में, नयी जगह की जानकारी देते हैं।
और गजब की बात तो ये है कि You Tube
2006 में इस Company ने एक बोहत खास Video Sharing Website Youtube को खरीद लिया. जो अभी के समय में अपलोड+Download के सुब्दा देता है ,
2008 में अपना खुद का browser chrome को market में आया, officially september 2 2008 को launch हुआ, ये एक दुनिया का सबसे पसंदीदा browser है.
तो इस प्रकार से बहुत सारा produts को launch किया है, जैसे Facebook Twitter Instagram Pinterest Google Adsense, Google assistant Voice search ka launch Kiya hai,
Official website bhi kiya hai,
तो ये था अब तक का Google का इतिहास तो आगे भी इसे Google आगे चलता रहेगा देखते है क्या कुछ नया लेके आयेगा.
        जो बात अब मैं आपको बताने वाले हैं वाहे सबसे ज्यादा प्रभावित हैं बहुत अश्चारचकित बात
       

गूगल का मालिक कौन है?

गूगल कंपनी का मालिक Larry Page और Sergey Brin है.

गूगल के CEO कौन है?

गूगल के CEO है Sunder Pichai जो की भारतीय मूल के है. ये सच में हमारे लिए एक फक्र की बात है की एक भारतीय दुनिया के सबसे बड़े internet कंपनी का CEO है.
आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की सुन्दर पिचाई जी की हर साल करीब 1200-1300 करोड़ रूपये की तनख्वा पाते हैं.

गूगल किस देश की कंपनी है?

गूगल अमेरिका की कंपनी है जो इसके राज्य कैलिफ़ोर्निया में स्थित है. ये सवाल अक्सर लोगों के दिमाग में आता रहता है. वहीं Google के branches बहुत से  country स्तिथ है, उनमें भारत भी शामिल है. तो जी हा भारत भी है ,

 अब मैं आपको बताने वाले हूं कि अगर ये एक company है तो इस Google कंपनी के prouduct कोन कोन है,?
   

इस कंपनी के products है,
1.Chorme
2.gmail
3.maps
4. You Tube
5.Duo
6.music
7.pinterst
9.adsense
10. Images Google आपको बात दें की इस तरह के priduct हैं इसके पास,,
        मैं आपको येभी  बताना चाहूंगा की इस कमाई Advertesment से होता हैं,

*****************************"""""""""""""""**********
यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.
यदि आपको यह post गूगल के खोजकर्ता कौन है पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook,Twitter और दुसरे Social Media पर share कीजिये. हमरे Blog को जरुर Subscribe करें जय हिंद धन्यबाद
 By Shailes Jaiswal

No comments

Theme images by Dizzo. Powered by Blogger.